सदियों तक याद रखा जाएगा दीनबंधु छोटूराम का समाज को दिया योगदान : कविता जैन

Watch Like & Subscribe the k9media Youtube channel

सदियों तक याद रखा जाएगा दीनबंधु छोटूराम का समाज को दिया योगदान : कविता जैन
-छोटूराम धर्मशाला में आयोजित दीनबंधु छोटूराम जयंती के अवसर पर किया संबोधित
सोनीपत, 10 फरवरी। शहरी स्थानीय निकाय, महिला एवं बाल विकास मंत्री कविता जैन ने कहा कि दीनबंधु छोटूराम किसानों ही नहीं बल्कि पूरे समाज के मसीहा था। उनके समाज को दिए योगदान और सामाजिक सुधारों के लिए किए गए कार्यों को कभी नहीं भुलाया जा सकता। श्रीमती जैन रविवार को दीनबंधु छोटूराम स्मारक समिति द्वारा छोटूराम धर्मशाला में आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रही थी।
श्रीमती जैन ने कहा कि सर चौधरी छोटूराम ने किसानों को उनका हक दिलवाया और उनके आगे बढऩे का मार्ग प्रशस्त किया। उन्होंने कहा कि सर छोटूराम वास्तव में समाज सुधारक थे। उन्होंने वकालत में रहते हुए भी अपने सिद्धांतों से कभी समझौता नहीं किया और समाज के हित की लड़ाई लड़ते रहे। यही नहीं आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी सर छोटूराम के सिद्धांतों पर चलते हुए किसानों के हित के लिए लगातार कार्य कर रहे हैं। हाल ही के बजट में किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का शुभारंभ किया गया। इसके तहत प्रतिवर्ष छह हजार रुपये किसानों के खाते में सीधे भेजे जाएंगे। किसानों के हित के लिए फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य तय करना सहित अनेकों कदम उठाए गए हैं।
श्रीमती जैन ने कहा कि सर छोटूराम का सपना था कि अगर किसान समृद्ध होगा तो तभी समाज स्मृद्ध होगा। इसी परंपरा को उन्होंने अपने पूरे जीवन में निभाया और आज उनके बताए हुए मार्ग पर हम सभी आगे बढ़ रहे हैं। उन्होंने बताया कि दीनबंधु ने पलवल से लेकर पेशावर तक कानून बनाकर 8 लाख 35 हजार एकड़ जमीन 3 लाख 65 हजार किसानों को देने का कार्य किया। संयुक्त पंजाब के किसानों के लिए भाखड़ा बांध का निर्माण करवाया।
उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए श्रीमती जैन ने कहा कि रहबर ए आजम कहते थे कि मेरा जन्मदिन मत मनाना क्योंकि बसंत पंचमी के दिन किसान अपनी लहलहाती फसल को देखकर बहुत खुश होता है और किसानों की खुशी ही मेरा जन्मदिन है। इस अवसर पर उन्होंने चौधरी सर छोटूराम की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया एवं सर छोटूराम धर्मशाला में सौर ऊर्जा के लिए 5 लाख रूपये देने की भी घोषणा की।
इस अवसर सर छोटूराम स्मारक समिति के प्रधान होशियार सिंह मलिक, उपप्रधान लाल सिंह आंतिल, महासचिव जयलाल मान, उपसचिव राजकला देशवाल, कोषाध्यक्ष संत राम देशवाल, महताब सिंह, ओमप्रकाश खासा, बलराज दलाल, सतीश राज देशवाल सहित सैकड़ों गणमान्य लोग उपस्थित थे।

**************************


Follow us on facebook
twitter
youtube
dailymotion

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!