विश्व में केवल कुरुक्षेत्र के आयुष विश्वविद्यालय में 5 पद्घतियों पर होंगे शोध:सुधा

Watch Like & Subscribe the k9media Youtube channel
विश्व में केवल कुरुक्षेत्र के आयुष विश्वविद्यालय में 5 पद्घतियों पर होंगे शोध:सुधा
विधायक सुभाष सुधा ने आयुष विश्व विद्यालय की चार दीवारी निर्माण कार्य का किया शुभांरभ, करीब 96 एकड़ जमीन की चार दीवारी करने पर खर्च होगा 2 करोड़ 53 लाख का बजट, आयुष विश्व विद्यालय पर खर्च होंगे 475 करोड़, गा्रमीणों की मांग पर खेडी रामनगर से बाईपास बनाने की दी मंजूरी
कुरुक्षेत्र(कुुुलतार) 8 मार्च: थानेसर विधायक सुभाष सुधा ने कहा कि पूरे विश्व में केवल मात्र कुरुक्षेत्र के आयुष विश्वविद्यालय में ही यूनानी, सिद्घा,आयुर्वेद, योग और प्राकृतिक चिकित्सा, और होमीओपैथी सहित भारत की प्राचीन पांचों पद्घतियों में शोध का काम होगा। इससे पूरे विश्व को फायदा होगा और लोगों का इलाज भारत की प्राचीन पद्घतियों के साथ संभव हो पाएगा। इस विश्वविद्यालय की आधारशीला 12 फरवरी 2019 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कुरुक्षेत्र में ही आकर रखी और इस विश्वविद्यालय के लिए 475 करोड़ की राशि भी मंजूर की है।
विधायक सुभाष सुधा शुक्रवार को गांव फतुपुर में आयुष विश्वविद्यालय एवं लोक निर्माण विभाग के तत्वाधान में आयोजित चार दीवारी शिलान्यास कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि के रूप में बोल रहे थे। इससे पहले विधायक सुभाष सुधा, आयुष विश्वविद्यालय के कुलपति डा.बलदेव धीमान, कुल सचिव डा.कृष्ण जाटयान, भाजपा के युवा नेता साहिल सुधा, गांव फतुपुर के सरपंच शमशेर सिंह, मार्किट कमेटी थानेसर के चेयरमैन सुरेश सैनी, ब्लॉक समिति के चेयरमैन देवीदयाल शर्मा,केडीबी के मानद सचिव मदन मोहन छाबडा ने मंत्रोच्चारण के बीच आयुष विश्वविद्यालय की चार दीवारी निर्माण कार्य के लिए भूमि पूजन किया और नारियल तोड कर विधिवत रूप से निर्माण कार्य का शुभांरभ किया। इस दौरान सरपंच शमशेर सिंह द्वारा रखी गई मांग को पूरा करते हुए विधायक ने खेडी रामनगर के उपर से बाईपास बनाने की अनुमति देने के साथ-साथ शीघ्र काम शुरू करने की घोषणा भी की। इतना ही नहीं सरकार की तरफ से अमीन रोड को चौडा करने का भी काम शुरू कर दिया गया है।
विधायक सुभाष सुधा ने कहा कि गा्रम पंचायत फतुपुर के सरपंच शमशेर सिंह, सभी पंच व ग्रामीणों का राज्य सरकार हमेशा आभारी रहेगी। इस ग्राम पंचायत ने आयुष विश्वविद्यालय के लिए करीब 96 एकड जमीन उपलब्ध करवाने का काम किया। इस विश्वविद्यालय की चार दीवारी पर 2 करोड़ 53 लाख 34 हजार 143 रुपए की राशि खर्च की जाएगी और इस चार दीवारी का निर्माण कार्य 18 अगस्त 2019 तक पूरा कर लिया जाएगा और इस दौरान विश्वविद्यालय का भी निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि 4 जून 2015 की थानेसर विकास रैली में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने जितनी घोषणाएं की थी, उन सभी घोषणाओं को पूरा कर दिया गया है। इस क्षेत्र को शिक्षा के हब के रूप में विकसित किया जा रहा है। गांव अमीन, खेडी रामनगर और पलवल के आस-पास की जमीन पर आयुष विश्वविद्यालय के साथ-साथ राजकीय महिला कालेज, नर्सिंंग कालेज का निर्माण किया जा रहा है, इससे 1600 से ज्यादा गांव को फायदा होगा।
उन्होंने कहा कि सरकार ने साढ़े चार सालों में पिछले 50 सालों में विभिन्न सरकारों द्वारा करवाएं गए कार्यो से कहीं गुणा ज्यादा है। इस सरकार ने थानेसर हल्के के ग्रामीण क्षेत्र में हर वर्ग की चौपाल के लिए करोड़ो रुपए का बजट उपलब्ध करवाया, ग्रामीण क्षेत्र में सामुदायिक केन्द्र बनवाएं, पहली बार 60 सालों में 12 नई सडक़ों को बनाकर दर्जनों गांव के लाखों लोगों को फायदा पहुंचाने का काम किया। इसके साथ ही शहरी क्षेत्र में भी विकास कार्यो की गंगा बह रही है। आयुष विश्वविद्यालय के कुलपति डा.बलदेव धीमान ने मेहमानों का स्वागत करते हुए कहा कि गा्राम पंचायत फतुपुर और विधायक सुभाष सुधा के प्रयासों से इस विश्वविद्यालय का निर्माण संभव हो सका है। यह विश्व का पहला विश्वविद्यालय होगा जहां पांचों पद्घतियों पर शोध और शिक्षा दी जाएगी। इस क्षेत्र के लोगों को भी विश्वविद्यालय का फायदा होगा। कुलसचिव डा. कृष्ण जाटियान ने मेहमानों का आभार व्यक्त किया।
इस मौके पर लोक निर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता अमित मनोचा, एसडीओ गुरचरण सिंह, राममेहर शास्त्री,डा. आशिष मेहता, डा. अनिल शर्मा, डा. सुच्चा सैनी, डा. सतीश वत्स, डा. उषा दत्त, ब्लॉक समिति मैम्बर मंदीप चौधरी, ब्लॉक समिति मैम्बर वीर भान, सरपंच कुवार खेडी मान सिंह, सरपंच आलमपुर रजनीश, सरपंच अमीन पुर्नवसु, सरपंच पलवल कृष्ण कुमार, सरपंच चंद्रभानपुर कृष्ण कुमार, सरपचं बारवा जसविन्द्र सैनी, पार्षद प्रदीप सैनी, पार्षद गुरदयाल काजल, पार्षद भारत भूषण सिंगला, पार्षद मोहन लाल अरोडा, नरसिंह, रामकुमार, पूर्व सरपचं हुक्म सिंह, जोगिन्द्र, मुल्तान सिंह, कालू, सुनील चंद्रभानपुरा, शमशेर सिंह, सीपी गुप्ता, रामलाल अमीन, सुरेश नम्बरदार आदि गणमान्य लोग उपस्थित थे।

उत्तर पूर्व युवा आदान-प्रदान कार्यक्रम 10 मार्च से
कुरुक्षेत्र 8 मार्च। नेहरू युवा केन्द्र संगठन हरियाणा की तरफ से स्थानीय गीता भवन ट्रस्ट ब्रह्मïसरोवर पर 10 से 16 मार्च तक उत्तर पूर्व युवा आदान-प्रदान कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इस कार्यक्रम को लेकर 9 मार्च को 11 बजे एक प्रैस मीटिंग भी होगी। यह जानकारी नेहरू युवा केन्द्र संगठन हरियाणा के राज्य निदेशक साहिब सिंह ने दी है।

2 Attachments

2 Attachments
ttachments area


Follow us on facebook
twitter
youtube

(Visited 15 times, 1 visits today)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!