महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (एमडीयू) के भौतिकी विभाग में कैंसर मरीजों के कल्याण के लिए शोध कार्य होंगे

रोहतक, 10 अगस्त। महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (एमडीयू) के भौतिकी विभाग में इसी सत्र में रेडिएशन लैब स्थापित होगी। जिससे आने वाले समय में कैंसर मरीजों के कल्याण के लिए शोध कार्य होंगे और विभाग में रेडिएशन फिजिक्स पाठ्यक्रम भी संचालित होगा। यह बात एमडीयू कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने आज भौतिकी विभाग की विजिट के दौरान कही। 
कुलपति प्रो. राजबीर सिंह की भौतिकी विभाग की विजिट के दौरान विभागाध्यक्ष प्रो. संजय दहिया, वरिष्ठ प्रोफेसर डा. ए.एस. मान समेत अन्य प्राध्यापकों ने रेडिएशन लैब स्थापित करने की मांग रखी। कुलपति ने रेडिएशन लैब के बारे में जानकारी प्राप्त करने के बाद इसकी स्थापना को महत्त्वपूर्ण बताते देते हुए इसी सत्र में इसकी स्थापना के दिशा-निर्देश दिए। कुलपति ने कहा कि रेडिएशन लैब स्थापित होते ही विभाग रेडिएशन फिजिक्स पाठयक्रम को भी जल्द से जल्द प्रारंभ करे। उन्होंने कहा कि यह एक रोजगार परक पाठ्यक्रम है, जो रोजगार के साथ-साथ मानव कल्याण से भी जुड़ा है।
कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने भौतिकी विभाग की शोध प्रयोगशालाओं का दौरा किया और शोध उपकरणों बारे जानकारी प्राप्त की। कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने विभाग में शोध कार्यों की सराहना की और शोध को बढ़ावा देने के साथ-साथ जन कल्याण के लिए अधिक से अधिक शोध करने की बात कही। 
कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने कहा कि एमडीयू प्रशासन विवि में शोध और वैज्ञानिक वातावरण को बढ़ावा देने का हरसंभव प्रयास कर रहा है। उन्होंने भौतिकी विभाग की शोध प्रयोगशालाओं की आधुनिक जरूरतों के बारे में जानकारी हासिल की और उन्हें जल्द से जल्द पूरा करवाने की बात कही। इस दौरान विभाग द्वारा पावर बैकअप की मांग कुलपति के सामने रखी गई, जिस पर कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने जल्द ही विभाग को पावर बैकअप की सुविधा उपलब्ध करवाने की बात कही। 
भौतिकी विभाग के अध्यक्ष प्रो. संजय दहिया ने कुलपति प्रो. राजबीर सिंह का स्वागत किया और उन्हें विभाग में संचालित पाठ्यक्रमों, शोध कार्यशालाओं, विभाग की शैक्षणिक एवं शोध उपलब्धियों बारे जानकारी दी। विभाग के प्राध्यापक प्रो. ए.एस. मान ने शोध कार्यशालाओं में जारी शोध कार्यों एवं उनकी उपयोगिता बारे कुलपति को अवगत करवाया। इस अवसर पर प्राध्यापक डा. राजेश पुनिया, अनिल ओल्हयाण, डा. सज्जन, डा. अनिल यादव आदि उपस्थित रहे।  

(Visited 11 times, 1 visits today)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!