मतगणना की तैयारियां पूरी, 130 राउंड में होगी नौ विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना

vWatch Like & Subscribe the k9media Youtube channel

मतगणना की तैयारियां पूरी, 130 राउंड में होगी नौ विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना
-सोनीपत जिला की छह विधानसभा क्षेत्रों की 88 राउंड की मतगणना बिट्स कालेज मोहाना में व बाकी तीन की जींद में होगी
सोनीपत, 21 मई। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त डा. शालीन ने कहा कि लोकसभा आम चुनाव 2019 के लिए मतगणना की सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। सोनीपत में छह और जींद में तीन विधानसभा क्षेत्रों के लिए मतगणना की जाएगी। इन सभी मतगणना केंद्रों में 130 राऊंड में मतगणना पूरी की जाएगी। डा. शालीन मंगलवार को लघु सचिवालय के प्रथम तल स्थित कांफ्रेस हाल में पत्रकार वार्ता को संबोधित कर रहे थे।
डा. शालीन ने कहा कि प्रत्येक विधानसभा में 14 टेबल लगाई गई हैं। इनमें गन्नौर विधानसभा में 16 राऊंड, राई में 14, खरखौदा में 14, सोनीपत में 13, गोहाना में 15 और बरौदा में 16 राउंड में मतगणना पूरी होगी। वहीं जींद विधानसभा की 14, जुलाना विधानसभा की 15 और सफीदों विधानसभा की 13 राऊंड में मतगणना पूरी होगी।
जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त डॉ. शालीन ने कहा कि 23 मई को मतगणना के दौरान बिट्स कॉलेज मोहाना में पोस्टल बैलेट की गिनती के लिए अलग से काउंटिंग हॉल बनाया गया है और इसके लिए अलग से 20 टेबल लगेंगी। वहीं प्रत्येक टेबल पर पांच कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई हैं।
जिला से बाहर तैनात सैनिक व अन्य नौकरी पर तैनात अधिकारी कर्मचारी डाक के माध्यम से अपने वोट भेजते है। अब तक 5250 पोस्टल मत प्राप्त हो चुके है और मतगणना शुरू होने के एक घंटा पहले तक जो पोस्टल बैलेट प्राप्त होंगे वह स्वीकार किए जाएंगे। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिये गए क्यूआर कोड के आधार पर बैलेट पेपर ई मेल के माध्यम से भेजे गए है। इन बैलेट पेपर कि गिनती के दौरान प्राप्त हुए बैलेट के क्यूआर कोड का सॉफ्टवेयर के माध्यम से स्कैन कर मिलान किया जाएगा। उन्होंने बताया कि मतगणना का यह कार्य काफी महत्वपूर्ण है और सभी को पूरी लगन से यह कार्य पूरा करना है। इस दौरान उपायुक्त ने आदेश दिये कि मतगणना केंद्र में कोई भी मोबाइल अथवा अन्य साम्रगी लेकर जाने पर पूरी तरह से पाबंदी रहेगी। मतगणकों, मतगणना एजेंटों व अधिकारियों-कर्मचारियों, मीडिया को सिर्फ निर्धारित प्राप्त पहचान पत्र के साथ ही मतगणना केंद्र में प्रवेश करना है।
उपायुक्त ने कहा कि मतगणना के दौरान समय की कोई पाबंदी नहीं है। सभी विधानसभा से पांच-पांच वीवीपैट की पर्चियों की गिनती भी की जाएगी। उन्होंने बताया कि प्रत्येक तीन विधानसभा के लिए अलग से आब्जर्वर भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित किया गया है। सुरक्षा को लेकर थ्री टीयर सिस्टम लागू किया गया है। पहला सीसीटीवी की निगरानी, मुख्य गेट पर केंद्रीय बल व तीसरे स्तर पर हरियाणा पुलिस के जवान तैनात किए गए हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतगणना के दौरान सभी टेबलों पर बराबर राऊंड की गिनती होगी। इसके साथ ही वोटर हैल्पलाईन के नाम से एप पर चुनाव की पूरी मतगणना के परिणाम होंगे। प्रत्येक काउंटिंग हाल में एक एलईडी लगाई गई है जिस पर परिणाम डिस्प्ले होगा।


(Visited 61 times, 1 visits today)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!