बालश्रम के विरूद्ध विश्व दिवस पर चलाया जाएगा विशेष अभियान

सहायक श्रम आयुक्त सुनील नांदल ने बताया कि 12 जून बुधवार को बालश्रम के विरूद्ध दिवस मनाया जाएगा। इस दौरान श्रम विभाग की तरफ से विशेष अभियान चलाया जाएगा। इस दौरान विभिन्न ढाबों, होटलों व दुकानों इत्यादि पर बाल श्रम करवाने वालों के खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगी। 
उन्होंने बताया कि 14 वर्ष से कम आयु के बच्चों के रोजगार और किशोरों के खतरनाक व्यवसायों, प्रक्रियाओं में नियोजन पर पूर्ण प्रतिबंध है। ऐसे में आईये हम सभी बालश्रम के विरूद्ध विश्व दिवस पर यह संकल्प लें कि बच्चों को किसी भी रूप में काम नहीं करने देंगे। जिन ढाबों, होटलों में बच्चे काम कर रहे हों वहां कुछ भी खाएंगे या पीएंगे नहीं। चौराहों इत्यादि पर सामान बेचने वाले बच्चों से कुछ ङी नहीं खरीदेंगे। सदैव सजग रहकर जहां बच्चों द्वारा मजदूरी कराई जा रही हो इसकी सूचना तुरंत पुलिस थाने, श्रम विभाग को दें। 
लघु सचिवालय में विभिन्न ठेकों की नीलामी 24 जून को 
सोनीपत, 11 जून। उपायुक्त डा. शालीन ने बताया कि लघु सचिवालय सोनीपत में विभिन्न दुकानों व साईकिल स्टैंड की नीलामी 24 जून को प्रात: 11:00 बजे नगराधीश सोनीपत की अध्याक्षता में लघु सचिवालय में की जाएगी। नीलामी की शर्तें मौके पर ही सुनाई जाएंगी। 
उन्होंने बताया कि फ्रूट शाप, साईकिल स्टैंड, एसटीडी, फोटोस्टेट, लैमिनेशन व चाय की दुकान की नीलामी की जाएगी। फ्रूट शाप, एसटीडी बूथ व चाय की दुकान के बोली दाताओं को नीलामी शुरू होने से पहले तीस हजार रुपये की राशि व साईकिल स्टैंड व फोटोस्टेट, लैमिनेशन शाप की बोलीदाताओं को 55 हजार रुपये की बोली अग्रिम चौर पर जामी करवानी होंगी। जिस बोलीदाता के नाम बोली छोड़ी जाएगी उसे बोली की कुल रकम मौके पर ही एकमुश्त जमा करवानी होगी। 

(Visited 10 times, 1 visits today)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!