फैशन को छोडकर जीवन रक्षा के लिए अपनाएं सडक़ सुरक्षा नियम : सचिन ढूल

सोनीपत : नवीन कुमार

आरटीए इंस्पेक्टर सचिन ढूल ने कहा कि सडक़ सुरक्षा ही जीवन की रक्षा है। इसलिए हमें सडक़ पर चलते समय सडक़ नियमों का पालन करना चाहिए। जिससे हम सडक़ दुर्घटना से बच सकते हैं। श्री ढूल गुरूवार को गोहाना स्थित ओम पब्लिक स्कूल में सडक़ सुरक्षा को लेकर आयोजित सेमिनार में बच्चों को संबोधित कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि आज से सेमिनार को आयोजित करना का एक ही लक्ष्य है कि बच्चों को कैसे जागरूक किया जाए कि वे स्कूल में आते समय या कहीं भी जाते समय सडक़ नियमों को पालन करें। उन्होंने बच्चों से आग्रह किया कि वे अपनी साईकिल पर आगे-पिछे और बराबर में रिफ्लेक्टर टैप अवश्य लगाएं ताकि रात के समय इस रिफ्लेक्टर टैप पर रोशनी पडऩे से वाहन का पता लगता है और हम सडक़ दुर्घटना से बच सकते हैं। उन्होंने बच्चों से आग्रह किया कि वे साईकिल चलाते समय सडक़ नियमों का पालन करें। सडक़ पार करते समय दोनों तरफ देखे, सडक़ के लेफ्ट साईड ही साईकिल चलाएं।
उन्होनें कहा कि आज का युवा फैशन के चलते हेलमेट लगाने से परहेज करता है जोकि बेहद खतरनाक पहलू है। इसलिए फैशन को छोडक़र जीवन की रक्षा के लिए सडक़ सुरक्षा नियमों को अपनाना चाहिए।  बच्चों को अपने से बड़े भाईयों व अभिभावकों समझाएं कि बाल भले ही हेलमेट लगाने से खराब हो जाए। लेकिन जीवन को खराब होने से बचाना चाहिए। उन्होंने बच्चों से कहा कि अपने अभिभावकों से आग्रह करें कि कार व अन्य फोर व्हीलर में सीट बेल्ट का प्रयोग करें। गाड़ी को चलाते वक्त मोबाइल का प्रयोग न किया जाए। गाड़ी को अपनी लाइन में रखें। शराब पीकर गाड़ी न चलाएं। वाहन को ओवर स्पीड व ओवरलोड न करें। उन्होंने कहा कि कही बार देखने में आया है कि बच्चे सडक़ पर पैदल चलते समय ईयरफोन लगाए रहते है जिसके कारण वाहन के हॉरन का पता नहीं लगता और वे दुर्घटना का शिकार हो जाते है इसलिए हमें सडक़ पर चलते समय ईयरफोन का प्रयोग नहीं करना चाहिए।
उन्होंने बताया कि इस सेमिनार में स्कूली बच्चों के लिए सडक़ सुरक्षा को लेकर एक पेटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें बच्चों ने बढ-चढकर भाग लिया। प्रतियोगिता में अच्छी पेंटिंग बनाने वाले बच्चों को सम्मानित भी किया गया। इस अवसर पर सहायक सचिव आरटीए जगबीर शर्मा, सुभाष सेवादार, स्कूल के प्राचार्य मंजीत खासा सहित स्कूल के सभी बच्चें व शिक्षक मौजूद थे।
रिफ्लेक्टर टैप लगाकर किसानों को किया सडक़ सुरक्षा के प्रति जागरूक
इंस्पेक्टर सचिन ढूल ने बताया कि गुरूवार को गोहाना के गांव आहुलाना में स्थित चैधरी देवीलाल शुगर मिल में गन्ना लेकर आने वाले किसानों के टैक्टर-ट्रालियों पर रिफ्लेक्टर टैप लगाई और किसानों को सडक़ सुरक्षा के प्रति जागरूक किया। उन्होंने किसानों को जागरूक किया कि वे गन्ना लाते समय सडक़ नियमों का पालन करें और अपनी और अन्य लोगों की रक्षा करें। उन्होंने किसानों से आग्रह किया कि वे गन्ना लाते समय तीन-चार ट्रालियां इक्टठी जोडक़र न लाएं। 

(Visited 1 times, 1 visits today)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!