फसल बीमा योजना नहीं बल्कि भाजपा किसान डाका योजना है : केजरीवाल

Watch Like & Subscribe the k9media Youtube channel

फसल बीमा योजना नहीं बल्कि भाजपा किसान डाका योजना है : केजरीवाल

– फसल बर्बाद होने के सदमे से जान गंवाने वाले एक किसान स्वर्गीय सुरजीत घर रविवार को इसराना के बांध गांव पहुंचे केजरीवाल

– केजरीवाल ने स्वर्गीय सुरजीत के परिवार को सांत्वना दी और गांव वालों से मुलाकात की

– निजी तौर पर स्वर्गीय सुरजीत के परिवार की मदद करेंगे केजरीवाल

– फसल बीमा बंद करके किसान मुआवजा योजना शुरू करें खट्टर: केजरीवाल

– फसल बीमा बंद करो। किसानों से जो पैसे इकट्ठा किया है वो पैसे वापस लो। सबका कर्ज माफ करो। मुआवजा योजना लागू करो। पिछले 6 महीने में जिन किसानों की फसल बर्बाद हो गई है उनको मुआवजा दो : केजरीवाल

पानीपत। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल फसल बर्बाद होने के सदमे से जान गंवाने वाले एक किसान स्वर्गीय सुरजीत घर रविवार को इसराना के बांध गांव पहुंचे। केजरीवाल ने परिवार के सदस्यों को सांत्वना दी और गांव वालों से मुलाकात की। सुरजीत की आत्मा की शांति के आयोजित प्रार्थना सभा में भी केजरीवाल शामिल हुए।

इसके बाद इसराना में एक प्रेस कांफ्रेंस में केजरीवाल ने कहा, “हरियाणा में किसानों की हालत बहुत खराब है। किसान बर्बादी के कगार पर खड़ा हुआ है। आए दिन किसानों की आत्महत्या की खबरें सुनने को मिलती रहती हैं। हाल ही में सुरजीत नाम के एक किसान की फसल खराब होने के सदमे के कारण हार्ट अटैक से मौत हो गई क्योंकि उन पर लगभग 21 लाख रुपये का कर्ज था।”

केजरीवाल ने बताया, “मैं आज सुरजीत के परिवार से मिला। परिवार वालों ने बताया कि उन्होंने धान की फसल लगाई थी। एक सुबह जब सुरजीत खेत में फसल देखने गए तो देखा कि सारी फसल बर्बाद हो गई है। इसी सदमे से उन्हें हार्ट अटैक हो गया और उनकी मृत्यु हो गई। उनका परिवार भारी शोक में डूबा हुआ है। एक साल पहले सुरजीत के बड़े भाई की भी मृत्यु हो गई थी। परिवार में दो ही लोग कमाने वाले थे अब दोनों ही परिवार के बीच नहीं रहे।

केजरीवाल ने कहा, “मैं दिल्ली का मुख्यमंत्री हूं तो मेरी भी कुछ सीमाएं है। मैं दिल से चाहता हूं कि इस परिवार को दिल्‍ली सरकार की तरफ से कुछ मदद कर पाएं, लेकिन दिल्‍ली सरकार, दिल्‍ली के अंदर आने वाले लोगों को ही मदद कर सकती है। मुझे पता चला है कि इनके 2 बच्‍चे हैं। इन बच्चों की जीवन भर की पढ़ाई-लिखाई का हम उठाएंगे । मुझे ये भी पता चला है कि एक बच्चे को अलग तरह की एलर्जी है । मैं दिल्ली में अच्छे से अच्छे अस्पताल में इलाज करवाऊंगा। इसके अलावा मैं अपनी तनख्‍वाह में से और हमारे विधायक और दोस्तों से पैसे इकट्ठे करके, व्‍यक्तिगत तौर पर जितना भी कर सकते हैं, मदद करेंगे।”

फसल बीमा योजना एक घोटाला है फसल बीमा योजना को घोटाला बताते हुए केजरीवाल ने कहा, ” भाजपा ने ये जो फसल बीमा योजना चलाई है, असल में ये एक बहुत बड़ा घोटाला है। बिना किसान पूछे, उसके अकाउंट से फसल बीमा के नाम पर पैसा काट लिया जाता है। ये किसान के जेब पर डाका मारने जैसा है। इस बीमा योजना की शर्त ऐसी है कि आप हर साल पैसा तो भरते रहोगे पर किसी भी किसान को कभी भी क्लेम की राशि नहीं मिल पाएगी।”

फसल बीमा योजना नहीं बल्कि भाजपा किसान डाका योजना है| केजरीवाल ने कहा, “एक प्रकार से ये फसल बीमा योजना नहीं है, बल्कि भाजपा किसान डाका योजना है। आज हरियाणा में किसानों की हालत बहुत खराब है। भाजपा सरकार ने चुनाव से पहले वादा किया था कि सभी किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा। चार साल हो गए भाजपा की सरकार को हरियाणा में, लेकिन आज तक एक भी किसान का कर्ज माफ नहीं किया गया।”

दिल्ली में किसानों को दिये जाने वाले मुआवजे का जिक्र करते हुए केजरीवाल ने कहा, “दिल्‍ली के किसानों के लिए वहां पर हमने इंश्‍योरेंस नहीं किया है। दिल्‍ली में किसानों को हम सीधे मुआवजा देते हैं। डेढ़- दो साल पहले दिल्‍ली में काफी बारिश हुई थी। फसल बर्बाद हो गई थी। मैं खुद कई सारे गांवों का मुआयना करके आया था। किसानों की फसल बर्बाद होने पर हम प्रति कीले 20 हजार रुपये का मुआवजा देते हैं। हमने यह भी सुनिश्चित किया था कि 3 महीने में सबको चेक मिल जाएं। कई बार ऐसा होता है कि फसल बर्बाद होने के 2 – 3 साल बाद तक चेक नहीं मिलता है। बताया जाता है कि यह देश में सबसे ज्यादा मुआवजा है।”

केजरीवाल ने कहा, ” खट्टर साहब से मेरी अपील है कि फसल बीमा बंद करो। किसानों से जो पैसे इकट्ठा किया है वो पैसे वापस लो। सबका कर्ज माफ करो। मुआवजा योजना लागू करो। पिछले 6 महीने में जिन किसानों की फसल बर्बाद हो गई है उनको मुआवजा दो।”


Follow us on facebook
twitter
youtube
dailymotion
G+

(Visited 13 times, 1 visits today)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!