पीडि़त परिवार से मिल किया शोक व्यक्त

Watch Like & Subscribe the k9media Youtube channel

आत्महत्या करने वाले किसान की बेटी का पढ़ाई व शादी का खर्च उठाएंगे नवीन जयहिंद

ग्रामीणों की मौजूदगी में किसान की बेटी को माना धर्म-बहन

झज्जर के खुड्डन गांव पहुचें आप प्रदेश अध्यक्ष

पीडि़त परिवार से मिल किया शोक व्यक्त

चंडीगढ़। आम आदमी पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष नवीन जयहिंद ने झज्जर जिला के गांव खुड्डन में आत्महत्या करने वाले किसान की बेटी को ग्रामीणों की मौजूदगी में न केवल धर्म बहन बनाया बल्कि उसकी पढ़ाई व शादी का खर्च वहन करने का भी ऐलान कर दिया। यही नहीं नवीन जयहिंद ने आत्महत्या करने वाले किसान के सिर खड़े कर्ज की राशि को चुकाने में भी परिजनों की मदद करने का ऐलान किया। आप अध्यक्ष के इस ऐलान के बाद प्रदेश के अन्य सभी राजनीतिक दल सकते में हैं।

झज्जर के गांव खुड्डन में किसान प्रकाश पुनिया ने फसल खराब होने के कारण आत्महत्या कर ली थी। यह गांव प्रदेश के कृषि मंत्री ओ.पी.धनखड़ के विधानसभा क्षेत्र बादली के अधीन आता है। प्रकाश पुनिया के परिवार में उसकी विधवा पत्नी के अलावा एक बेटा एक बेटी है। पुनिया की मौत के बाद ग्रामीणों ने पंचायत करके जहां भारतीय जनता पार्टी के नेताओं के गांव में प्रवेश पर रोक लगा दी थी वहीं विपक्षी दल इनेलो व कांग्रेस इस मामले में मूक दर्शक बने हुए हैं।

आम आदमी पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष नवीन जयहिंद इस मामले में पहलकदमी करते हुए आज पार्टी नेताओं के साथ खुड्डन गांव पहुंचे जहां उन्होंने प्रकाश पुनिया की विधवा पत्नी व बच्चों से मुलाकात करके परिवार की वास्तविक स्थिति जानी। परिजनों ने जयहिंद को बताया कि खेतों में आज भी पानी भरा हुआ है और धान की फसल पूरी तरह से नष्ट हो चुकी है। खेत से पानी निकलवाने और दोबारा बिजाई के लिए तैयार करने पर हजारों रुपए खर्च है। जिसके चलते सदमे में आए पुनिया ने आत्महत्या कर ली।

नवीन जयहिंद ने परिवार का दुख सुनने के बाद ग्रामीणों व परिजनों की मौजूदगी में प्रकाश पुनिया की बेटी के सर पर हाथ रखते हुए उसे धर्म बहन बनाने का ऐलान किया और कहा कि वह जब तक पढऩा चाहेगी उसका खर्च वह खुद वहन करेंगे। यही नहीं नवीन जयहिंद ने पुनिया की बेटी की शादी की जिम्मेदारी भी खुद उठाने का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि प्रकाश द्वारा लिए गए कर्ज को खत्म करवाने में भी वह परिवार की मदद करेंगे। उन्होंने कहा कि अगर प्रकाश पुनिया का बेटा पढऩा चाहता है या कहीं नौकरी करना चाहेगा तो वह उसकी हर संभव मदद करेंगे। ग्रामीणों के आग्रह पर नवीन जयहिंद खुड्डन गांव के खेत भी देखने गए जहां आज भी बारिश का पानी भरा हुआ है और सरकार दावा कर रही है कि खेत पूरी तरह से साफ हो चुके हैं।

इसी में बाक्स—-

यह आत्महत्या नहीं सरकार द्वारा करवाई गई हत्या है

खुड्डन गांव का दौरा करने के बाद नवीन जयहिंद ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि कोई भी किसान जानबूझ कर आत्महत्या नहीं करता है। उसके पीछे उसका पूरा परिवार होता है। यह आत्महत्या नहीं बल्कि सरकार द्वारा की जा रही हत्याएं हैं। जिसके लिए सीधे तौर पर खट्टर सरकार इसके लिए जिम्मेदार है। मुख्यमंत्री व मंत्री सभी अपनी जेब भरने में लगे हुए हैं।

जयहिंद ने कहा कि जब किसान ही नही है तो कर्ज कौन भरेगा। उसके बाद भी सरकार व बैंक अगर कर्ज माफ़ नही करते है तो चंदा इक_ा कर किसान का कर्ज भरा जाएगा। जयहिंद ने कहा कि सरकार बड़े-बड़े उद्योगपतियों के कर्ज माफ कर सकती है, उनके लिए हजारों करोड़ के कर्ज को कोई पूछने वाला कोई है लेकिन किसान के चंद हजार रूपये के लिए सरकार उनकी जमीन भी गिरवी रख लेती है उससे खाली चैक भी ले लेती है। जयहिंद ने कहा कि खुड्डन गांव के अकेले आत्महत्या करने वाले किसान प्रकाश पुनिया की ही यह हालत नहीं है। गांव के कई किसान इसी हालत में है जो रोज सरकारी अफसरों व मंत्रियों के दफ्तरों, व बैंकों के चक्कर काट काटते हुए मुआवजे के लिए व पानी निकासी के लिए घूम रहे हैं।

बाक्स—-

नंगे घूमने वाले धनखड़ अब पहनते हैं कोट-पैंट

आम आदमी पार्टी अध्यक्ष नवीन जयहिंद ने कहा कि हरियाणा के किसानों के गुनहगार ओम प्रकाश धनखड़ ने किसानों के वोट हासिल करने के लिए प्रदेश में नंगे होकर धरने-प्रदर्शन किए और किसानों से स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट लागू करने के झूठे वादे किए। आजतक न तो स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट लागू हुई है और किसानों के लिए धरने प्रदर्शन करने वाले धनखड़ ने भी अब कोट पैंट पहनकर किसानों से मुंह मोड़ लिया है।


Follow us on facebook
twitter
youtube
dailymotion
G+

(Visited 9 times, 1 visits today)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!