जींद उप चुनाव को लेकर मतदान सोमवार को, सभी प्रबंध पूर्ण : डीसी अमित खत्री

Watch Like & Subscribe the k9media Youtube channel

जींद उप चुनाव को लेकर मतदान सोमवार को, सभी प्रबंध पूर्ण : डीसी अमित खत्री
डीसी ने पोलिंग पार्टियां मतदान केन्द्रों के लिए किया रवाना, कहा निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से करवायें चुनाव
जीन्द 27 जनवरी उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अमित खत्री ने कहा कि सोमवार 28 जनवरी को होने वाले मतदान को लेकर जिला प्रशासन द्वारा तमाम प्रकार के प्रबंध पूरे कर लिये है। चुनाव को बिल्कुल निष्पक्ष, पारदर्शी एवं व्यवस्थित तरीके से सम्पन्न करवाया जायेगा। इसको लेकर आज उपायुक्त ने स्थानीय अर्जुन स्टेडियम से पोलिंग पार्टियों को ईवीएम, वीवीपैट मशीनें तथा अन्य चुनाव सामग्री देकर रवाना किया। इस अवसर पर एडीसी डा० मुनीष नागपाल, जींद विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी एवं एसडीएम वीरेन्द्र सहरावत, नगराधीश सत्यवान सिंह मान समेत कई वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे।
श्री अमित खत्री ने चुनावी डयूटी पर तैनात कर्मियों को निर्देश देते हुए कहा कि जींद उप चुनाव को पूर्ण रूप से निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से सम्पन्न करवाना सुनिश्चित करें। इस कार्य में जिला प्रशासन द्वारा हर सम्भव सहयोग कर्मियों को समय रहते उपलब्ध करवाया जायेगा। उन्होंने कहा कि चुनाव को लेकर जींद विधानसभा क्षेत्र में 174 मतदान केन्द्र स्थापित किये गये है। हर मतदान केन्द्र को संवेदनशील मतदान केन्द्र मानकर तमाम प्रकार के सुरक्षा के प्रबंध किये गये है ताकि चुनाव को शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न करवाया जा सके।
उन्होंने बताया कि पहली बार सभी मतदान केन्द्रों पर वीवीपैट मशीनों को प्रयोग किया जा रहा है। 14०० से अधिक मतदाताओं वाले मतदान केन्द्रों के साथ एक – एक सहायक मतदान केन्द्र भी स्थापित किया गया है। मतदान केन्द्रों पर एक- एक माईक्रो ऑबर्जवर भी नियुक्त किया गया है। ये सभी माईक्रो ऑबर्जवर केन्द्र सरकार के अधिकारी है। ईवीएम में कोई तकनीकी खराबी आ जाती है तो इस पूरे सैट को ही बदला जायेगा। जिला प्रशासन द्वारा दस प्रतिशत ईवीएम रिजर्व रखी गई है। उन्होंने बताया कि मतदान 28 जनवरी को सुबह सात बजे शुरू हो जायेगा जो सांय पांच बजे तक चलेगा। उन्होंने चुनावी कर्मियों को निर्देश दिये कि वे मतदान प्रक्रिया शुरू करने से पहले मॉक पोल हर हाल में करवाना सुनिश्चित करें। कोई भी पोलिंग पार्टी बिना मॉक पोल के मतदान प्रक्रिया शुरू न करवायें। मॉक पोल सुबह 6 बजे शुरू कर दें।
जींद विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी एवं एसडीएम वीरेन्द्र सहरावत ने बताया कि मतदान प्रक्रिया को निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से सम्पन्न करवाने को लेकर सभी मतदान केन्द्रों पर सीसीटीवी तथा 35 मतदान केन्द्रों पर वैब कास्टिंग कैमरे लगाये गये है। इस बार चुनाव को एक दिव्यांग तथा एक पिंक मतदान केन्द्र भी स्थापित करवाया गया है। दिव्यांग मतदान केन्द्र में मात्र दिव्यांग कर्मियों की ही डयूटियां लगाई गई है तथा पिंक मतदान केन्द्र में केवल मात्र महिला कर्मियों की डयूटियां निर्धारित की गई है। इन मतदान केन्द्रों को स्थापित करवाने का मुख्य उद्देश्य यह है कि दिव्यांगजन एवं महिलाएं भी चुनाव डयूटी जैसे अहम कार्य भी कर सकते है वे हर क्षेत्र में अन्य लोगों की तरह काम कर सकते है। उन्होंने कहा कि ऐसे मतदान केन्द्र स्थापित करने से दिव्यांगजनों एवं महिलाओं का आत्मविश्वास और मजबूत होगा।
उन्होंने बताया कि शहर के 39 मतदान केन्द्रों पर वैब कास्टिंग कैमरे लगाये गये है और 34 बूथ ऐसे जिनकी स्पेशल वीडियो ग्राफी करवाई जायेगी। इस उप चुनाव के लिए कुल 768 कर्मियों की डयूटी लगाई गई है जिसमें दस प्रतिशत स्टाफ रिजर्व रखा गया है। उन्होंने बताया कि 192 पीठासीन अधिकारी तथा इतने ही संख्या में अतिरिक्त पीठासीन अधिकारियों की नियुक्ति की गई है। उन्होंने बताया कि डीएवी पब्लिक स्कूल में दिव्यांग मतदान केन्द्र बनाया गया है और पीजीआई कॉलेज में पिंक बूथ बनाया गया है, इस बूथ पर महिला कर्मियों की डयूटी को सुनिश्चित किया गया है।
Attachments area

2 Attachments
Attachments area

**************************
(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({
google_ad_client: “ca-pub-7680299903713036”,
enable_page_level_ads: true
});

Follow us on facebook
twitter
youtube
dailymotion

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!