छात्राओं का संघर्ष लाया रंग, मिली बढ़ी छात्रवृत्ति

छात्राओं का संघर्ष लाया रंग, मिली बढ़ी छात्रवृत्ति
-बीएएमएस की छात्राओं ने महिला विवि के गेटों पर जड़े ताले
-रात भर गेट पर बैठी रहीं छात्राएं
खानपुर कलां:अरुण कुमार
गांव खानपुर कलां स्थित बीपीएस महिला विश्वविद्यालय (विवि) के माडू सिंह मेमोरियल आयुर्वेद कॉलेज में इंटर्नशिप कर रही बीएएमएस की छात्राओं का संघर्ष रंग लाया। विश्वविद्यालय प्रशासन छात्राओं के आंदोलन के सामने झुक गया और छात्राओं को छात्रवृत्ति की बढ़ी राशि के चेक जारी कर दिए। उधर मंगलवार को छात्राओं ने विवि के गेटों पर भी ताले जड़ दिए थे। चेक मिलने के बाद छात्राओं ने अपना आंदोलन खत्म कर दिया।
आयुर्वेद कॉलेज में इंटर्नेशिप कर रही बीएएमएस की करीब 44 छात्राएं सरकार द्वारा बढ़ाई गई छात्रवृत्ति की मांग कर रही थीं। विवि प्रशासन द्वारा छात्राओं को पुरानी दरों के हिसाब से प्रति माह 45 सौ रुपये छात्रवृत्ति दी जा रही थी जबकि छात्राएं नए दरों के हिसाब से 10 हजार रुपये छात्रवृत्ति की मांग कर रही थीं। छात्राओं द्वारा बार-बार गुहार लगाए जाने के बाद पूरी छात्रवृत्ति नहीं दी जा रही थी। इससे आक्रोशित छात्राओं ने सोमवार को आयुर्वेद कॉलेज के सामने धरना शुरू कर दिया था। चार छात्राएं भूख हड़ताल पर भी बैठ गई थीं। सोमवार रात को भी छात्राएं धरने पर बैठी रहीं। मंगलवार सुबह छात्राओं ने विवि के गेटों पर भी ताले जड़ दिए थे। इसके बाद विवि प्रशासन हरकत में आया। विवि प्रशासन ने मंगलवार सुबह करीब साढ़े 11 बजे छात्राओं को बढ़ी छात्रवृत्ति के अनुसार चेक जारी कर दिए। इसके बाद छात्राओं ने धरना व भूख हड़ताल खत्म की।

बीएएमएस की छात्राओं को छात्रवृत्ति की बढ़ी राशि के चेक जारी कर दिए गए हैं। अब छात्राएं संतुष्ट हैं। रात के समय छात्राएं जब धरने पर बैठीं थीं, उनकी सुरक्षा के लिए सुरक्षाकर्मी भी तैनात कर दिए गए थे।
प्रो. सुषमा यादव, कुलपति बीपीएस महिला विवि

(Visited 55 times, 1 visits today)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!