गोहाना के नेहरू स्कूल में मासूम की बेरहमी से पिटाई

होम वर्क पूरा ना करने पर बेरहमी े पिटाईपरिजनों छात्र का मेडिकल करवाया

गोहाना : अरूण कुमार

सरकार सख्त आदेशों के बावजूद स्कूलों में मासूमों की पिटाई की शिकायत या फिर कहें कोई ना कोई मामला सामने आ ही जाता है। कुछ ऐसा ही मामला गोहाना बरोदा रोड़ स्थित ज्वाहर लाल नेहरू स्कूल में सामने आया है। जहां एक शिक्षिका ने मासूम को होमवर्क ना करने को लेकर बेरहमी से पिटा जिसके बाद छात्र के शरीर पर पिटाई के गहरे निशान है। 
जानकारी के अनुसार गांव बिपचड़ी स्थित अपनी रिश्तेदारी में पढ़ने के लिए रहने वाले समालखा के भापरा गांव निवासी  परीक्षित को बेरहमी से पीटा गया। कक्षा छठी ए में पढ़ने वाले परीक्षित ने बताया कि हिंदी की शिक्षिका ने उसे केवल इस बात के लिए बेरहमी से पीटा की उसने ग्रीष्मकालीन अवकाश में मिला गृह कार्य पूरा नही किया। छात्र ने बताया कि उसने केवल दो प्रश्न नही किए थे जिसके बाद शिक्षिका ने उसे बेरहमी से पीटा। इतना ही नही शिक्षका ने उसे घर ना बताने की धमकी भी दी। लेकिन जब छात्र घर पहुंचा तो वो रो पड़ा और सहमे हुए परीक्षित ने बताया कि कैसे उसे स्कूल में पढ़ाने वाली शिक्षका ने मारा। इसके बाद परिजन दर्द से कराह रहे परीक्षित को सरकारी अस्पताल लेकर पहुंचे जहां उसका मेडिकल करवाया गया जिसमें परीक्षित के शरीर पर बड़े-बड़े मार के निशान देखे गए। परिजनों ने पुलिस को शिकायत जरूर दी है लेकिन अभी मामला दर्ज नही हुआ है। गौरतलब है कि आज अच्छे परिणाम और उसके बाद बड़े-बड़े विज्ञापन देने के लिए स्कूल संचालक हर हथकंडा अपनाते है ऐसे में स्कूल में पढ़ाने वाले शिक्षकों पर भी अच्छे परिणाम का दबाव रहता है। ऐसे में कई बार शिक्षिक अपना संयम खो बैठते है और परीक्षित जैसे छात्र उनके गुस्से का शिकार हो जाते है। 
जब इस बारे में खंड शिक्षा अधिकारी सुभाष भारद्वाज से बात की गई तो उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा किसी भी प्रकार की शारीरिक प्रताड़ना पूरी तरह से प्रतिबंद्ध है अगर कोई स्कूल ऐसा करता है तो उसके खिलाफ मामला दर्ज पुलिसीय कार्यवाही बनती है। इसके साथ ही चाईल्ड प्रोटैक्शन एक्ट के तहत कार्यवाही अमल में लाई जाती है। 


जवाहर लाल नहरू स्कूल में छात्र की पिटाई करने की शिकायत आई है। शिकायत के आधार पर कार्रवाई की जाएगी। कल दोनों पक्षों को थाना में बुलाया है।

-महीपाल, एसएचओ, शहरी थाना गोहाना।

(Visited 858 times, 1 visits today)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!